An Unbiased View of हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें

Wiki Article



साथ ही शनि भी इस माह कुंभ राशि में वक्री चाल चलने वाले हैं. मासिक राशिफल से जानते हैं कि जून का महीना सभी जातकों के लिए कैसा रहने वाला है.

These cookies permit the website to provide Increased operation and personalisation. They might be set by us or by third party suppliers whose products and services we have added to our web pages. If you do not enable these cookies then some or every one of these solutions might not function thoroughly.

पैदल चलने से हो सकते हैं कई स्वास्थ्य लाभ.

जो लोग नियमित रूप से सुबह या शाम को पैदल चलते हैं शायद वे इसके फायदे जानते हैं। लेकिन जो लोग ऐसा नहीं करते हैं उन्‍हें पैदल चलने के फायदे पता होना चाहिए। क्‍योंकि पैदल चलना आपकी बहुत सी शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर कर सकता है।

वजन घटाने में सहायक: पैदल चलना कैलोरी बर्न करने का एक प्रभावी तरीका है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए। ...और पढ़ें

वॉकिंग (पैदल चलना) करने से काफ़ी फायदे होते हैं जैसे चर्बी कम होना और शुगर और हार्ट के रोगों में मदद मिलना आदि। तेजी से वॉकिंग करने के साथ साथ अगर थोड़ा बहुत वर्कआउट भी किया जाए तो चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है। किसी भी तरह की शारीरिक वर्कआउट हमारे शरीर के लिए एक वरदान है।" वॉकिंग करने से न केवल वजन कम करने में मदद मिलती है बल्कि आप को बहुत सारी बीमारियों में भी लाभ मिल सकता है। एक्सपर्ट अंजलि मुखर्जी कहती हैं, "हमारे पूरे स्वास्थ्य को ही लिए वॉकिंग करने से विशेष रूप से कई लाभ मिलते हैं। उनके द्वारा कुछ लाभ यहां दिए गए हैं।

जानें एक दिन में कितने कदम चलना फायदेमंद.

हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

जब आप कार्डियो व्यायाम में संलग्न होते हैं, तो आपके हृदय की दर बढ़ जाती है, ऑक्सीजन युक्त रक्त और पोषक तत्वों को आपके शरीर में पंप करके, परिसंचरण और हृदय प्रतिक्रिया में सुधार होता है। व्यायाम के बाद, आपका here रक्तचाप कम हो जाता है और आप कई घंटों तक दिल की सेहत के लिए बेहतर बायोमार्कर देखते रहते हैं। चलना इन स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने का एक आसान तरीका है.

स्वस्थ आहार अनाज विटामिन तेल पेय फल बीज और सूखे मेवे मसाले हेल्दी रेसपी खनिज पदार्थ

जो लोग डेस्क जॉब या पूरा दिन बैठकर काम करते हैं। अगर आप सुबह पैदल नहीं चल पा रहे हैं तो आप अपने काम के दौरान भी बार-बार उठें और पैदल चलें। घर व ऑफिस की लिफ्ट का प्रयोग न करें।

 साथ ही पेड़-पौधों के बीच चलने से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखा जा सकता है.

Report this wiki page